Tuesday, 3 April 2018

// // 2 comments

Four Skills Needed for Success in Technology Jobs

Technology Job में Success के लिए जरूरी Four Skills


पिछले कुछ सालों में Technology Sector में बढ़ती Jobs की संख्या इस क्षेत्र की मजबूती की ओर इशारा कर रही है। ऐसे में यहां Careers शुरू करने वाले युवा पढ़ाई के साथ-साथ उन Skills के बारे में जानना चाहते हैं जो यहां उन्हें Success दिला सकती हैं। इन Skills में अक्सर Computer, Coding, Networking का जिक्र आता है। लेकिन Technology Job में Success होने के लिए अब इतना काफी नहीं है। यहां Hiring के दौरान Soft Skills भी Technical Skills जितनी महत्वपूर्ण होती हैं और कामयाबी में भी ये अहम भूमिका निभाती हैं। हाल में Technology Staffing Placement Company Harris Allied ने अपनी ताजा Research में उन चार महत्वपूर्ण Soft Skills  के बारे में बताया है जिनकी अब नौकरियों (Jobs) के बाजार में मांग बढ़ी है। 

First: Leadership Skills

Leadership Skills की खासतौर पर इस क्षेत्र की Jobs में मांग है। अगर आप में Leadership Quality है तो आपके यहां आगे बढ़ने की अच्छी संभावनाएं हैं। इन Skills में टीम को प्रोत्साहित करने, उन्हें Responsibilities सौंपने और विवादों (Controversies) को अासानी से Handle करने के गुण आप में होने चाहिए। 

four-skills-needed-success-technology-jobs

Second: Communication Skills

IT Department अब हर Company की ताकत (Strength) है जहां Technology के लिए Company की निर्भरता IT Team पर होती है। ऐसे में हर दिन अलग-अलग Department के कई लोगों से आपको बात करनी होती है। चूंकि वे Technology Background से नहीं होते ऐसे में उन्हें संबंधित चीजें समझा पाना मुश्किल होता है। यहां Communication Skills की अहमियत है ताकि आप जटिल बातें भी आसानी से समझा पाएं। 

Third: Problem Solving Skills

Technology Expert के रूप में आप में Problem Solving Skills का होना जरूरी है। हालांकि Companies हर थोड़े समय में New Technology Updates नहीं कर सकतीं लेकिन वे आपसे उम्मीद करती हैं कि आप उनकी मौजूदा Technical Problems का Solution निकालें ताकि कोई काम न रुके।

Four: Management Skills

Technology की पढ़ाई के दौरान कम ही College Management पढ़ाते हैं। जबकि इस क्षेत्र में जॉब की शुरुआत करते ही Management के महत्व का पता लगता है। असल में Companies अब ऐसे Professionals को पसंद कर रही हैं जो Technology Role के साथ Administrator और Managerial Role भी संभाल लें। साथ ही ज्यादातर Companies April के समय इन खूबियों को भी ध्यान में रखती हैं।



मैं आशा करता हूँ कि आपको यह Post अच्छा लगा होगा | अगर आपको अच्छा लगे तो इसे अपने  Facebook, Whatsaap, Google+, Twitter के माध्यम से अपने दोस्तों और अपने परिवार वालों के साथ जरुर  Shear करें |

2 comments:

  1. Nice article.Thanks for sharing this. Stucred is helping coolege students. who face pocket money issues. please visit our StuCred Website for details.

    ReplyDelete

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...