Saturday, 31 March 2018

// // Leave a Comment

Become SEO Expert to Promote Business

बनिए SEO Expert मिलेगी Business को तरक्की (Promotion)


अब जब बिना Internet के Business की कल्पना करना भी मुश्किल है तो ऐसे में उन Techniques को जानना मददगार होगा, जो Online Business की तरक्की में काम आती हैं। ऐसी ही एक तकनीक है SEO यानी Search Engine Optimization। यह आपके Content को Internet पर ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने में मदद करती है। जब भी आप Google पर कुछ Search करते हैं तो शुरुआती पेजों पर Popular Webpage खुलकर आपके सामने आते हैं क्योंकि वे Search Engine Optimization तकनीक की मदद लेते हैं। ऐसे में अगर आप SEO का इस्तेमाल करेंगे तो आपके Business की Website भी Google के Top Result में शामिल हो सकती है। 

ऐसे मिलेंगे Results

जब भी हम कोई Topic Google पर Search करते हैं तो हमें वहां दो तरह के रिजल्ट मिलते हैं। एक जाे गूगल को भुगतान करने पर Google Search के पहले पेज पर आते हैं। इसे Inorganic Result कहते हैं। दूसरे वे सर्च रिजल्ट जो गूगल को बिना पैसे दिए शुरुआती पेज पर आ जाते हैं। इन्हें Organic Result कहते हैं। SEO की मदद से Organic तरीके से Google Search Result में शामिल हुआ जा सकता है। इसमें आपका खर्च भी बचेगा।

become-seo-expert-promote-business

SEO के फायदे 

Google पर हर Second 40 Thousand Search एक साथ होती हैं। 3.5 Billions Search प्रतिदिन Google पर होती हैं ऐसे में SEO Business को प्रमोट करने का अच्छा मौका देता है। 
SEO Technique का इस्तेमाल करना नि:शुल्क है। इस तकनीक पर अच्छी पकड़ से आपकी Website पर Advertisement (Ads)  आने लगेंगे जिससे आपकी कमाई होगी। 
इससे आपके बिजनेस का 24 घंटे लगातार प्रचार होता रहता है। एक बार Google पर अच्छी Rankings पर आ जाने से आप कई महीनों तक उस स्तर पर बने रह सकते हैं। 

Content यहां अहम है 

आपके Webpage को Popularबनाने के लिए आपका Content  ही अहम भूमिका निभाएगा। अच्छा Content  आपके Webpage  पर Traffic जुटाने में मदद करता है। साथ ही Best Content  को ही Google अपनी शुरुआती Search में Users के सामने रखता है। इसके लिए Study की जानी चाहिए कि एेसे कौनसे Words हैं जो Users सबसे ज्यादा Search करते हैं। Content लिखते समय आपको ध्यान रखना हाेगा कि कम से कम शब्दों में आप सारे महत्वपूर्ण बिंदुओं को समेट लें।

Page Title and Description 

SEO के लिए Page का Title बेहद अहम होता है। SEO की List में यह आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए। आपका Page Title ऐसा हो जो आपके Webpage और Content  को अच्छे से समझाता हो। Title छोटा और प्रभावी होना चाहिए। Page का Title आपके Business और सेवाओं से संबंधित भी हो सकता है। Webpage का Description भी ऐसे ही बनाना होगा जो आपको Google Search में आगे रखे।

Video से Top Ranking

Video Content के इस्तेमाल से Google Ranking तेजी से बढ़ती है। Marketing Land Status Report के अनुसार, Google करीब 62 Percent Search Video के आधार पर करता है। यानी जब भी आप कोई Topic Search करते हैं तो उससे संबंधित Popular Videos आपको लिखित Content  से पहले दिखाए जाएंगे।

Long Tail Keywords

Social Media Profile पर Keywords का इस्तेमाल आम बात है, लेकिन अगर आप अपने Webpage पर तेजी से Traffic बढ़ाना चाहते हैं तो आपको एक Step आगे बढ़ना होगा। इसके लिए आपको Long Tail Keywords का उपयोग करना होगा। जब कई छोटे Words को जोड़कर एक Sentence बनाया जाता है तो उसे Long Tail Keywords कहा जाता है और ये General Keywords के मुकाबले 80 Percent ज्यादा Impressive होते हैं। इसके लिए बस सही शब्दाें की पहचान जरूरी है।

Online Performance अहम 

बड़े Search Engine आपकी Website पर हमेशा नजर बनाए रखते हैं। इसके लिए जरूरी है कि आपकी Website हर बार खोलने पर जल्दी से लोड हो। यहां आपकी Website का Web Server मुख्य भूमिका निभाता है। साथ ही Website पर Coding की गुणवत्ता भी अच्छी होनी चाहिए। आपको यह भी सुनिश्चित करना होगा कि आपकी Website Mobile पर भी आसानी से खुले। Users को अच्छा अनुभव नहीं देने पर आप Google Ranking में पिछड़ सकते हैं।

0 comments:

Post a comment

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...