Monday, 26 March 2018

// // Leave a Comment

Golden Words to Success in Exam

किसी भी Exam के Marks आपके Talent और Dreams को छीनकर नहीं ले जा सकते | अगर परीक्षाओं के तनाव से गुजर रहे हैं तो आपका हौसला बढ़ाएंगी देश, दुनिया के Teachers की लिखी ये खूबसूरत Words...

अक्सर किसी भी Student की काबिलियत (Ability) का पैमाना उसके Academic Score को माना जाता है, ऐसे में वे परीक्षाओं और परिवार की अपेक्षाओं के दोहरे दबाव का सामना करते हैं। Expertsकी Opinion में Exams में अच्छे Score की उम्मीद गलत नहीं है, लेकिन Student का तनाव  (Tension) में आना और मानसिक रूप से टूटना घातक है। Lancet Reports के मुताबिक भारत  (India) दुनिया के उन देशों में शामिल है जहां युवाओं की आत्महत्या  (Suicide) दर सबसे ज्यादा है। परीक्षाओं का तनाव भी यहां एक अहम कारक है। जबकि वास्तविकता में इसका मुकाबला इतना मुश्किल भी नहीं है, बस जरूरत है थोड़े प्रोत्साहन  (Encouragement) की। इस सिलसिले में समय-समय पर देश, दुनिया के टीचर्स ने ऐसी प्रेरणादायक चिटि्ठयां  (Inspirational Letters) लिखी हैं, जो Studentsकाे इस मुश्किल दौर को पार करने में मदद कर सकती हैं। अगर आप भी इस तनाव से गुजर रहे हैं तो इन Letters के ये संपादित अंश न केवल आपका हौसला  (Encourage) बढ़ाएंगे बल्कि आपको ऊर्जा से भी भर देंगे।

Doctor या Engineer बनना ही सब कुछ नहीं है...


Kolkata के एक School Principal ने Student व Parents को प्रेरित करने के लिए लिखा ...

Dear Parents,
बच्चों की Exams जल्द ही शुरू होने जा रही हैं। मुझे पता है कि आप वाकई में अपने बच्चे के अच्छे प्रदर्शन को लेकर फिक्रमंद (Regardful) होंगे, लेकिन याद रखें, जो बच्चे परीक्षाएं देने जा रहे हैं उनके बीच एक कलाकार (Artist) है, जिसे Mathematics समझने की जरूरत नहीं है। इसी तरह इनमें से एक आंत्रप्रेन्योर (Entrepreneur) है जिसे History या English Literature की परवाह नहीं है। यहां एक संगीतकार (Musician) भी है जिसके लिए Chemistry के Marks महत्व नहीं रखते। अगर आपका बच्चा Top Marks ले आता है तो अच्छी बात है, लेकिन अगर वह ऐसा नहीं कर पाता तो उसका आत्मविश्वास (Self-Confidence) उससे मत छीनिए। अपने बच्चों को बताइए कि यह सिर्फ एक Exam है। इसके अलावा भी Life में कई बड़ी चीजें हैं। उन्हें बताइए कि वे कितना भी स्कोर करें, लेकिन उनके प्रति आपका प्रेम कभी कम नहीं होगा और न ही इसके लिए आप उन्हें जज (Judge) करेंगे। अगर आप ऐसा करेंगे तो आपका बच्चा दुनिया को जीत लेगा। एक परीक्षा या 90% प्रतिशत आपके बच्चों के Dream और Talent छीनकर नहीं ले जा सकते। कृपया यह मत सोचिए कि केवल Doctor और Engineer ही दुनिया के खुश लोग हैं।


golden-words-success-exam

दिमाग से पहले दिल की पढ़ाई जरूरी है-

दो दशक पूर्व England की Teacher "Mary Ginney"ने अपने  Students के लिए लिखा था ...

Dear Students,
अगले हफ्ते आप Exams में बैठने जा रहे हैं जहां आपकी Mathematics और Grammar को परखा जाएगा। हम जानते हैं कि आपने कितनी मेहनत (Hard Work) की है, लेकिन इससे भी ज्यादा कुछ और महत्वपूर्ण है जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए। मैं आपको बताना चाहती हूं कि ये परीक्षाएं उन सभी चीजों का मूल्यांकन नहीं करतीं जो आप में से हर एक को विशेषता (Speciality) बनाती हैं। जिन लोगों ने ये पेपर तैयार किए हैं वे आपको उस तरह नहीं जानते जिस तरह हम Teacher आपको जानते हैं और न ही वे उस तरह आपको पहचानते हैं जिस तरह आपका परिवार आपको जानता है। वे नहीं जानते कि आप में से कुछ लोग दो भाषाएं (Languages) बोलते हैं या आपको Songs या Drownings पसंद है। वे नहीं जानते कि आप दयालु और विचारशील हैं और हर दिन अपना बेस्ट देने की कोशिश करते हैं। जो Grade इस Exam को Pass करने के बाद आपको मिलेंगे वे आपको कुछ न कुछ बताएंगे, लेकिन वे आपको हर चीज नहीं बताएंगे। वे नहीं बताएंगे कि आप Smart हैं। इसलिए Exams की तैयारी के बीच यह याद रखें कि वे सभी अद्भुत (Wonderful) और बेहतरीन चीजें जो आपको "आप" बनाती हैं उन्हें परखने का रास्ता सिर्फ Exams नहीं हैं। 

दिल को शिक्षित किए बगैर दिमाग को शिक्षित करना कतई शिक्षा नहीं है - अरस्तु 

सबसे महत्वपूर्ण हैं आप खुद...

North West England के कुछ School Teachers की प्रेरणादायक  Words...

For Our Amazing Students,
पिछले कुछ हफ्ताें में आपने Exams की तैयारी के लिए काफी कोशिशें (Struggle) की होंगी। हम जानते हैं कि आप उन्हें पार भी कर लेंगेे, लेकिन इनके अलावा भी आपमें अन्य कई खूबियां (Characteristics) हैं। हर Skill School में पढ़ाई और परखी नहीं जाती। आप एक महान फुटबॉलर (Great Footballer)  हो सकते हैं, Acting में बेहतरीन हो सकते हैं या फिर एक रचनात्मक कवि (Creative Poet) हो सकते हैं। Exams कभी भी इन Wonderful Skills को नहीं परखेंगी। इसलिए इन Exams के बारे में कुछ इस तरह सोचें - यह कुछ ऐसा है जिसे मुझे पार करना है, लेकिन यह दुनिया की सबसे महत्वपूर्ण चीज भी नहीं है। समस्या यह है कि कई बार हम Teachers ही इन्हें बेहद अहम बना देते हैं। असल में जिंदगी में इससे कहीं ज्यादा कुछ और महत्वपूर्ण है। जैसे कि आप क्या सोचते हैं। यह मत सोचिए कि अपने माता-पिता और हमें गर्व महसूस करवाने के लिए आपको किसी Special Level पर पहुंचना है। इसलिए इस सप्ताहांत तनाव लेने से पहले यह सोचिए कि आने वाला हफ्ता आपके लिए क्या लाने वाला है और फिर Relax होकर चल पड़िए, अपने अगले सफर की ओर।

Three Formula to Success...

अच्छी नींद लीजिए, आराम कीजिए और भरोसा रखिए  Success आपकी कदम चूमेगी  |



0 comments:

Post a comment

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...