Monday 25 April 2016

// // Leave a Comment

How to Get Success Life in Hindi: जीवन में सफल होने के अदभूद राज़

How to Get Success Life in Hindi
मैं आप लोगों को एक अच्छी जानकारी देने जा रहा हूँ.ये आपके जीवन से जुड़ी कड़ी के समान है, शायद यह Motivational Story पढ़ा कर कुछ ऐसा करने का मन करे जिससे आपके बच्चों को उनके जीवन में कभी दुःख न हो, और न आपके बच्चों को जीवन में किसी कठिनाई का सामना करना पड़े.

आज की इस बेरोजगारी की दुनिया में लोग बहुत ही परेशान हैं. लोगों को सबसे ज्यादा किसी चीज की चिंता होती है तो वो है -  जॉब...!!! 

जॉब का न मिलना एक बहुत ही बड़ी Problem है, जो की जीवन के समस्याओं में से सबसे बड़ी समस्या है. आज लोग Engineering, Medical, M.B.B.S., PhD, Graduation, इत्यादि की पढाई तो कर लेते हैं, लेकिन उन्हें Job पाने के लिए काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. अगर कोई इतनी Higher Degree हासिल करने के बाद अगर Business करना चाहे तो घर वाले Support नहीं करते है. 

घरवालों का उस वक्त ये बात हमेशा जुबान पे होती है कि अगर Business ही करना था तो पढाई में इतना पैसा खर्च क्यों किए. उन्ही पैसों से Business कर लेते तो आज तक तुम्हारे Business की एक अपनी Market Value होती. लेकिन  घरवालों का यह व्यहवार काफी दुःख भरी है. इससे किसी भी व्यक्ति का मनो बल टूट सकता है. 
मैं उन सभी लोगों से आग्रह करता हूँ जो घर के मुख्या हैं- वे अपने बच्चों को जो Higher Degree हासिल करने के बाद अगर Business करना चाहते हैं उन्हें उसके Business में हाथ बटाना चाहिए और उसे ये शिक्षा देनी चाहिए कि Business करो मगर साथ ही साथ Government Job पाने के लिए अलग से Time निकाल के उस के लिए मेहनत भी करो. शायद साल दो साल, पांच साल के बाद किस्मत चमक जाए तो आपके लड़के की Job भी होगी और आपके लिए एक घर बैठे Market में जमा हुआ Business भी होगा. अगर Job नहीं भी लगे तो कम से कम आपके बेटे की अपनी Business तो होगी, आपको कभी अपने बेटे को लेकर कोई चिंता नहीं होगी. उसकी Life में काफी मुश्किलें आएंगी लेकिन उन मुश्किलों को सहन करने की क्षमता उसमे आ जाएगी. वो अब एक Successful व्यक्ति बन जाएगा. 

एक बहुत बड़ी समस्या सभी के परिवार में होती है कि Guardian अपने बच्चों की Life से Related फैसला खुद ही करते हैं. जिससे उनके बच्चों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है. वो अपनी Life को घुट घुट के जीते हैं, और पूरी जिंदगी अपने माँ-बाप को कोसते रहते हैं. इसलिए मैं उन सभी माँ-बाप से गुजारिश करता हूँ कि अपने बच्चों के Life से Related फैसले खुद न करें. आप अपने बच्चों से उनके जिंदगी के बारे में अच्छी बातें करें और अच्छी सलाह दें. बस...!!! फैसला आपके बच्चे खुद ले लेंगे.

एक फिल्म जो Bollywood की दुनिया में बहुत Motivational Movies में सबसे अच्छी Movie मानी जाती है- 3 Idiot. इस फिल्म में बहुत ही अच्छी शिक्षा मिली कि अपने बच्चों को खुल के जीने दें और उन्हें अपने Future Related निर्णय खुद लेने दें. आप अपने बच्चों को इसके लिए अच्छी सलाह दे सकते हैं लेकिन फैसला उन्हें खुद लेने की आजादी दें. तो Success की मुकाम को खुद हासिल कर लेंगें. Success होने के बाद वे आपको तहेदिल से प्यार और सम्मान देंगे. यहाँ तक की वो आपका बेटा होने पर गर्व करेगा. आप जब बूढ़े हो जाएँगे तो आपका अच्छे से ख्याल रखेगा और आपकी सेवा पुरे मन से करेगा.

आप अगर किसी Family के Guardian हैं तो आप ये सोचते हैं कि मेरे माँ-बाप ने मेरी जिंदगी से Related फैसला किया, तो मैं भी अपने बच्चों के Life Related फैसला करूँगा. लेकिन ये बिल्कुल गलत है.

आप चाहते हैं कि मेरा बेटा किसी अच्छी Company में Job करे लेकिन आपका बेटे को जॉब बिल्कुल पसंद नहीं. वो आपकी इज्ज़त रखने के लिए अगर Job कर भी ले तो वो कभी मन से अपना काम नहीं करेगा. ऐसे में वह कभी Success नहीं हो सकता.

Note: 

आपको How to Get Success Life in Hindi पर यह Post कैसा लगा हमें जरुर लिखें. अगर अच्छा लगे तो अपने दोस्तों को Facebook, Twitter, LinkedIn, Whatsaap के जरिये Share जरुर करें.

0 comments:

Post a Comment

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...