Friday, 25 December 2015

// // Leave a Comment

Effective Time Utilization सदुपयोगी समय in Hindi

खोया हुआ वक्त जहाँ पछतावे के सिवा कुछ नहीं देता है, वहीँ वक्त का किया गया Utilization अनेक अवसर आपको प्रदान करता है. यदि Childhood में आपने समय का सही उपयोग Education प्राप्त करने में किया होता है तो Adolescence (Teenage) में आपके उज्जवल Career के कई रास्ते पैदा हो जाते है. Teenage में भी Time को Utilization कर लिया जाए तो फिर Lifetime के लिए आप सुखी रह सकते हैं. नीचे लिखे Motivational Story का अवलोकन निश्चित ही आपकी प्रेरणा बनेगी:

किसी महापुरुष ने कहा है कि, जिस प्रकार Gold का प्रत्येक कण मूल्यवान (Precious) होता है उसी प्रकार समय का प्रत्येक क्षण भी Valuable होता है, इसलिए Time का Utilization समय को बचाने के सामान है. जो इसे बचाता है और इसका सदुपयोग करता है Success अपने आप उसके कदम चूमती है. Dr. Bhim Rao Ambedkar, London में अपनी Study कर रहे थे. London में उनके Classmate Asnadekar थे और वे दोनों एक ही Room में रहते थे. हर समय पढाई-लिखाई (Studies) में डूबे रहने वाले डॉ. भीमराव आंबेडकर को देखकर Asnadekar बहुत हैरान रहते थे. एक दिन आधी रात को अचानक उनकी नींद टूट गई. उन्होंने देखा कि बत्ती जाल रही है और Dr. Bhim Rao Ambedkar, Study में लगे हुए हैं. उन्होंने पूछा, “आप और कितनी देर पढेंगे? बहुत Time हो गया है, अब सो जाइए.” Dr. Bhim Rao Ambedkar ने Serious Voice में Answer दिया, “Asnadekar साहब मेरे पास खाने के लिए पैसा और सोने के लिए समय है कहाँ? मुझे तो एक-एक क्षण का Utilization करना है. मैं इसे नष्ट करने कि स्थिति में हूँ ही नहीं.” यह कहकर वे पढाई में फिर से तल्लीन (Engrossed) हो गए.

प्रत्येक महापुरुष का Life यही बताता है कि उसने Time का कभी भी निरादर (Disgrace) नहीं किया. यही कारण है कि उन्होंने Life में यश (Fame) औए सफलताएँ (Successes) अर्जित कीं. निरंतर कर्म (Continuous Work) करते रहें और प्रयासों को High Quality का भी बनाते रहें. Starting में आप Failure हो सकते हैं लेकिन अंततः आप Success अवश्य होंगे और समय के साथ किया गया आपका Justice आपके ही हक में प्रत्येक Decision को Protect करेगा.



अगर आपको यह Post अच्छा लगे तो हमें Comment के

माध्यम से हमें बतलाने कि कोशिस जरुर करें.

0 comments:

Post a comment

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...