Wednesday, 16 March 2016

// // 1 comment

फर्श से अर्श तक… A Success Story of Google CEO Sundar Pichai in Hindi

Google CEO Sundar Pichai
मैंने इस Story का Title फर्श से अर्श तक इसलिए रखा है क्योंकि ये Story उनके बारे में है, जिन्होंने कड़ी मेहनत, लगन, परिश्रम और संघर्ष के साथ अपने जीवन की शुरुआत की और सफलता की सीढ़ी पर पहला कदम रखा. वे लगातार कड़ी मेहनत करते रहे और Success के मुकाम तक पहुँच गए.
 
आज मैं आप लोगों के से ऐसी जानकारी Shear कर रहा हूँ जिन्हें बहुत से लोग शायद जानते हो लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें ये मालूम नहीं होगा कि दुनिया के मशहूर Search Engine GOOGLE के C.E.O. हमारे भारत देश में जन्मे और भारत के मूल निवासी जिनका नाम सुन्दर पिचाई है. तो चलिए जानते हैं Sundar Pichai के बारे में जिन्होंने सफलता के इस मुकाम को हासिल किया.
 

A Success Story of Google CEO Sundar Pichai in Hindi:

यह कहानी है फर्श पर सोने वाले युवा सुंदर की जो आज गूगल का C.E.O. बनकर अर्श पर हैं. सुंदर की कामयाबी की कहानी किसी परिकथा से कम नहीं. वर्ष 1972 में Chennai में जन्मे सुंदर के पिता British Company G.E.C. में Engineer थे. उनका परिवार दो कमरों के एक मकान में रहता था. उसमें सुंदर की Study के लिए कोई अलग Room नहीं था. इसलिए वे Drawing Room के फर्श पर अपने छोटे भाई के साथ सोते थे. घर में न तो Television था और न ही Car. इससे उनके परिवार की आर्थिक हैसियत का अनुमान लगाया जा सकता है. लेकिन इंजीनियर पिता ने बचपन में अपने बेटे के मन में तकनीक के बीज बो दिए. इसलिए तमाम अभाव भी सुंदर के आगे बढ़ने की राह में बाधा नहीं बन सके.
 
पिचई का प्रारंभ से ही पढाई में Talented थे. उन्हें Cricket में काफी रूचि थी और अपनी स्कूल के Cricket Team के Captain भी थे. एक Cricket Player के रूप में उन्होंने कई मैडल जीते, जिसे देखकर ही इनके मां-बाप को अंदाजा हो गया था कि आगे चलकर उनका बेटा परिवार का नाम रौशन करेगा.
 

Biography of Sundar Pichai: सुन्दर पिचाई की जीवनी


पूरा नाम पिचाई सुन्दरराजन / Pichai Sundararajan
जन्म 12th July 1972 Chennai, Tamil Nadu, India
पिता रघुनाथ पिचई
पत्नी अंजलि पिचाई / Anjali Pichai
Employer Google Inc.
Occupation CEO of Google

पिचाई सुंदरराजन, जिन्हें दुनियाँ सुन्दर पिचाई (Sundar Pichai) के नाम से जानती है, एक Senior Technology Executive हैं. भारत में जन्मे और Indian Institute of Technology, Kharagpur (IIT Kharagpur) से B. Tech. करने वाले Sundar Pichai ने 2004 में World की सबसे बड़ी Search engine company Google Join किया और अपनी कड़ी मेहनत और योग्यता के बल पर company के सबसे बड़े पद के लिए चुने गए और वर्तमान में Search engine company Google के C.E.O. (Chief Executive Officer) हैं. (10th August 2015 को GOOGLE के Chief Executive Officer के रूप में चुना गया.)
 
Sundar Pichai का जन्म 12 जुलाई 1972 में Tamil Nadu की राजधानी Chennai में एक तमिल परिवार में हुआ था. उनके पिता का नाम रघुनाथ पिचाई और माता का नाम लक्ष्मी है. Sundar का बचपन मद्रास के अशोक नगर में बीता. सुन्दर के पिता रघुनाथ पिचाई British Company “जनरल इलेक्ट्रिक कंपनी” (G.E.C.) में Senior Electrical Engineer थे और Company के Electrical parts बनाने वाली एक इकाई का प्रबंधन देखते थे.
 

Education:

1. Sundar Pichai ने अशोक नगर स्थित जवाहर विद्यालय से कक्षा 10th तक की पढ़ाई की.

2. IIT Chennai में स्थित वना वाणी स्कूल से 12th की पढ़ाई की.
 
3. Sundar ने B. Tech. की पढ़ाई के लिए IIT Kharagpur में दाखिला लिया और Metallurgy Engineering में डिग्री हासिल की.
 
4. IIT Kharagpur में उनके प्राध्यापकों ने उन्हें Stanford University से Ph. D करने की सलाह दी पर सुन्दर ने M.S. और M.B.A. किया.
 
5. उन्होंने Stanford University से “Material Science and Engineering” में Master of Science किया और University of Pennsylvania के “Wharton School” से Management (M.B.A.) की शिक्षा ग्रहण की.
 

Google Careers:

Sundar Pichai ने 2004 में GOOGLE Join किया जहाँ उन्हें “Product Management” और ‘नई खोजों और नए विचारों’ से सम्बंधित कार्यों की Responsibility सौंपी गयी. इसके तहत उन्होंने Google Chrome, Chrome OS और Google Drive जैसे उत्पादों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. इसके साथ-साथ उन्होंने Google Maps और Gmail जैसे महत्वपूर्ण उत्पादों के Applications Development में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. 19 नवम्बर 2009 में Sundar Pichai “Chrome OS” का प्रदर्शन किया और उसके बाद Chromebook को 2011 में जांच व् परिक्षण के लिए उतारा गया. जांच और परिक्षण के बाद सन 2012 में इसे ग्राहकों के लिए उतारा गया. मई 2010 में Sundar Pichai ने Google के नए Video Codec VP8 के Open Sourcing का एलान किया. Google के इस Video Codec ने एक नया Video format “WebM” प्रस्तुत किया.
 
मार्च 2013 में Android भी Sundar Pichai के अंतर्गत आने वाले उत्पादों में शामिल हो गया. इससे पहले Android का कार्य और विकास Andy Rubin के प्रबंधन में हो रहा था.
 
Sundar Pichai को गूगल का अगला C.E.O. (Chief Executive Officer) बनाने के निर्णय की जानकारी 10th August 2015 को दी गई. 24 October 2014 को Google के Co-founder “Larry Page” ने Sundar को उत्पाद प्रमुख बनाने की घोषणा की थी.
 

Note:

यह Post आपको कैसा लगा...??? हमें जरुर Comment के माध्यम से बतलाएँ. इस Post में कहीं भी कोई गलती नज़र आए तो हमें जरुर बता दें. उसे सुधारने की पूरी कोशिस की जाएगी.

1 comment:

  1. सुंदर पिचाई ने बहुत संघर्ष करके इतना ऊंचा मुकाम हासिल किया है। इससे पता चलता है कि वह बहुत ही जीवटता के धनी व्यक्ति हैं।

    ReplyDelete

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...