Wednesday, 28 March 2018

// // Leave a Comment

Lets Do And Get Success

वह काम करके दिखाइए जिसके लिए आपको Training नहीं मिली...

वह काम करके दिखाइए जिसके लिए आपको Training नहीं मिली | अगर एक ही Area में खुद को सीमित कर लेंगे तो Success मुश्किल होगी। अक्सर हम अपने History से सीखते हैं लेकिन अगर आने वाले Future की बात की जाए तो चीजें बहुत तेजी से बदल रही हैं। ऐसे में सिर्फ History पर टिके रहना काफी नहीं है। हमें Future की गति के साथ चलना होगा। यहां सबसे Important है कि हम सही Leaders का चुनाव करें जो हमें लगातार प्रेरित (Inspired) करते रहें और साथ ही हमें उन Topics पर अपनी समझ बढ़ानी होगी, जो Future  में Success के लिए Helpful साबित हो सकते हैं। हमें यह भी ख्याल रखना होगा कि आने वाले समय में हर कदम पर Competition हमारा इंतजार कर रही है। इसके लिए खुद को तैयार भी रखना होगा। तभी आप तरक्की (Advancement)  की ओर कदम बढ़ा पाएंगे।

सहयोग को बनाइए Success का आधार...

हर Company में सहयोग की संस्कृति को बढ़ावा दिया जाना चाहिए। प्रतिस्पर्धा कंपनी (Competing Company) के बाहर होनी चाहिए। यही आपकी Success का आधार होगा। सहयोग से दो और दो का जोड़ 4 नहीं बल्कि 22 हो जाता है। Future में कई सारी Streams में एक साथ काम होगा और ऐसे में अगर हम एक ही Area में खुद को सीमित कर देंगे तो किसी भी हाल में Success नहीं होंगे। वहीं वे लोग जो Interdisciplinary Background से होंगे उनके लिए Survive करना बहुत आसान होगा और वे ज्यादा Demand में भी रहेंगे। 

lets-do-get-success

Stress तो होगा ही, निपटने के तरीके खोजें...

अक्सर Stress और Tension आपके काम का हिस्सा होते हैं, लेकिन इनके साथ रहने की आदत मत डालिए। Professional व Personal Life में कई बार ऐसा समय आएगा जब Conditions बिल्कुल Opposite होंगी, लेकिन उस स्थिति से निपटने का एक ही तरीका है वह यह है कि आप गहरी सांस भरें और सोचें कि इससे भी बुरा आपके साथ और क्या हो सकता है। इस Imagination से आप उस स्थिति से जुड़े Positive Aspects (पहलुओं) को जान पाएंगे। इससे Positive Energy के साथ उन स्थितियों से निपटने की शक्ति भी मिलेगी। अपने Stress की वजहों को पहचानिए और उन्हें एक-एक करके खत्म कीजिए। जैसे ही पहली, दूसरी वजह खत्म होगी, बाकी Problems भी खुद-ब-खुद सुलझ जाएंगी। 

जितना सीखा है उससे ज्यादा करना होगा...

जो आप हैं आपको उससे हमेशा एक कदम आगे चलना है। आपको खुद के काम से कभी Satisfied नहीं होना चाहिए। आपको Continuous आगे बढ़ते रहना है। इसके लिए आपको अलग तरह से सोचना होगा, अलग तरह से काम करना होगा और Innovate करना होगा तभी आप सबसे अलग बन पाएंगे। आप जिस रोल के लिए Trained किए गए हैं वहीं तक आपको नहीं रुकना है। आपको उससे कहीं अधिक खुद को Proved करना होगा। आपको वह करके दिखाना होगा जिसके लिए आपको Trained नहीं किया गया है। तभी आप Success की ओर बढ़ेंगे। 



0 comments:

Post a Comment

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...