Wednesday 18 November 2015

// // 1 comment

Successful Leadership के लिए रास्ता...

America के छोटे व्यापार (Small Business) Association के अनुसार, प्रत्येक माह लगभग 5,40,000 नए छोटे व्यवसायों की शुरुआत होती हैं। इन नए उद्यमों (Ventures) में से आधे से अधिक पांच साल की वर्षगांठ (Anniversary) मनाया करते हैं, उनमें से 70 प्रतिशत 10 साल के भीतर असफल हो जाते हैं.अंतिम आठ वर्षों में एक कठिन (Difficult) अर्थव्यवस्था (Economy) के बारे Research से यह पता चलता है कि अधिकांश व्यवसायों (Most Businesses) की Failure की वजह एक छोटे व्यापार माहौल (Business Climate) या जटिल (Complicated) बाहरी बाजार की शक्तियां नहीं है. उन Business Companies की असफल होने कि वजह Poor Internal Leadership हैं. 

यह कठोर लग सकता है, लेकिन यह भी व्यापार की वास्तविकता है। लगभग 50,000 से अधिक नए उद्यमों प्रत्येक माह शुरू किये जाते हैं, ये बहुत महान लोग नहीं हैं, इन में से सभी लोग अच्छे Leader नहीं बन पाते लेकिन कुछ मेहनती लोग Success की ऊंचाई को छु लेते हैं. 
जब उद्यमियों या मुख्य कार्यकारी अधिकारियों या किसी Employee को उसकी Leadership Skill Improve करने कि सलाह देते हैं तो उन्हें इन बातों पर खास ध्यान देने को कहते हैं, जो किसी भी Leader के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है.

अपने कर्मचारियों का ख्याल रखना

अपने कर्मचारियों को अपनी Company की सबसे महत्वपूर्ण परिसंपत्ति(Property) समझें, और उनकी देखभाल करने में पहला कदम : एक उचित मजदूरी का भुगतान (Monthly Payment) और स्वास्थ्य बीमा(health insurance) प्रदान करना है, यह अपके कर्मचारियों को सुरक्षा और मन की शांति देता है। वे कंपनी में ध्यान ज्यादा Focus कर सकेंगे, और घरेलु जीवन के बारे में ज्यादा चिंता करने की जरुरत नहीं होगी.

लेकिन यह एक Monthly Payment के साथ बंद नहीं करता है। यदि आप लगातार कंपनी की लक्ष्यों का अनुपालन करेंगे तो हर किसी के लिए आपकी चर्चा का विषय होगा. इस तरह वे अपने परिवार या Team के मनोबल को बढ़ाने में सछम हो सकते हैं. विस्तृत मासिक घटनाओं को सहयोगियों से पूछ के सरल किया जा सकता है. खुशी, सुरक्षा और उत्पादक कर्मचारियों को हर सफलता की कहानी (Success Story) के लिए एक महत्वपूर्ण घटक (Component ) माना जाता हैं।

“क्यों डरें कि जिंदगी में क्या होगा,
हर वक्त क्यों सोंचे कि बुरा होगा,
बढ़ते रहें मंजिलो कि ओर हम
कुछ न भी मिला तो क्या होगा 
कम से कम तजुर्बा तो नया होगा”

अगर यह Article आपको अच्छा लगे तो Comment के माध्यम से 
                                                        हमे बताने की कोशिस जरुर करें.







1 comment:

  1. Very In-depth and informative post, Thanks for the article..!! pdf editor

    ReplyDelete

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...