Sunday, 25 October 2015

// // 4 comments

6 Geniuses लोगों कि विचित्र आदतें

6 Geniuses लोगों कि विचित्र आदतें
             Geniuses और Eccentric Behavior के बीच एक दिलचस्प कड़ी है. Einstein सड़क से सिगरेट के टुकड़े को उठाया और उसके तंबाकू को अपने पाइप के लिए इस्तेमाल किया. Benjamin Franklin एक खिड़की के सामने हर सुबह नन्गे होकर बैठेते थे और अपने शरीर पर हवा प्रसारित करते थे. उन्होंने कहा कि  इसे "हवा में स्नान करना” कहा जाता है.

उनकी Eccentricity उदहारण पूरी तरह से नहीं है. उनके पागलपन के पीछे भी कुछ मानसिक लाभ छिपा होता था. 

यहाँ 6 Geniuses लोगों कि विचित्र आदतें हैं जो आप को Smart बनने में आपकी Help करेगा.

1. 24Karat Gold के साथ चारों ओर

   24Karat Gold के टाइल्स के एक Bathroom में Floppy Disk सहित 3000 से ज्यादा अविष्कार (Inventions) को Painted कराया है जो हर रात, Dr. Yoshiko Nakamatsu, उनकी "शांत कक्ष" में संन्यास ले लेंगे उन्होंने कहा कि , “कल्पना के लिए टेलीविजन संकेतों और रेडिओ  तरंगो से बचना चहिए. Radiation को Gold Block करता है.” उन्होंने यह भी कहा कि, कुछ है रेडियो तरंगों और कैंसर के बीच Link अभी भी बहस हो रही है, वहीं Overexposure के संज्ञानात्मक प्रभाव को नकारा नहीं जा रहे हैं. तुम्हें शायद 24-Karat Gold के साथ घेरा नहीं कर सकते, लेकिन हम रेडियो तरंगों के "धुंध" से दूर रह सकते हैं - कंप्यूटर, वाई-फाई, सेल फोन, ब्लूटूथ हेडसेट से दूर रह सकते हैं.
अपने मानसिक प्रदर्शन को बढ़ावा देने के लिए, प्रकृति में चल कर या ध्यान के द्वारा अपने मन को तकनीकी बज़ से एक राहत दे. दैनिक मानसिक रूप से इससे बचने के लिए समय और पुनर्भरण अनुसूची तैयार कर सकते हैं

2. ठंढे पानी के फायदे
                      
Benjamin Franklin London’s के Chilly Thames नदी में रोजाना तैरने के लिए चले जाते थे. Theodore Roosevelt Winter Session में Washington Dc के Potomac नदी में तैरने के लिए जाया करते थे. शारीरिक और मानसिक लाभ के लिए विभिन्न तापमान (Temperature) के पानी या नदियों में जाने की एक प्राचीन प्रथा है. Greek ऋषि Hippocrates ने कहा कि पानी की Therapy (शारीरिक या मानसिक कमजोरी) "थकावट को दूर करता है. जब, आप दु:खी हो या किसी सदमे में हों तो आपके शरीर का Blood Circulation बढ़ जाता है तब आप Blood Circulation को Control करने के लिए एक ठंडा Shower ले या तैरने के लिए नदी में जाइए अपने Body में Fresh Blood बनाता है, और Fresh Blood आपके Mind (दिमाग) और महत्वपूर्ण अंगों को स्वस्त करता है. अपने दिमाग के एक स्फूर्तिदायक बनाने के लिए संभव के रूप में Cold Temperature वाले पानी में नहाये या आप बहादुर हो, तो आप एक Ice Bath की कोशिश कर सकते हैं.

3. अपने भोजन में स्वाद का निर्धारण
                    Thomas Edison ने अपने किसी भी Experience Employee के लिए एक Interview प्रक्रिया लिए करते थे वे Unknown Subject में अच्छी तरह से वाकिफ होने की आवश्यकता होती है इसके अलावा, Edison ने उन्हें "नमक टेस्ट." करने के लिए एक Soup का कटोरा दे दिया, और कहा कि बिना soup में नमक जोडें, किसी ने भी इस Exam में Pass नहीं किया. चखने से पहले नमकीन निराधार मान्यताओं के आधार पर निर्णय लेने के लिए एक स्पष्ट संकेत था.
Thomas Edison ने कहा की कोई भी बुद्धिमान आदमी पानी के परीक्षण के बिना नदी या तालाब में नहीं कूदता, इसी तरह कोई भी आदमी बिना test किये soup में नमक का सही जायका (Test Test) नहीं डाल सकता.

4. एक भूख हड़ताल                   
                 Pythagoras, प्राचीन यूनानी दार्शनिक और गणितज्ञ, योजनाबद्ध तरीके 40 दिन की अवधि के लिए खुद को भूखा रखा था. उन्होंने अपने शिष्यों को सिखाया कि सख्त पानी से मानसिक धारणा और रचनात्मकता को बल मिला है.
आधुनिक अध्ययनों (Studies) से यह पता चलता है कि उपवास (Fasting) से याददास्त में बढ़ोतरी होती है और नए मस्तिष्क कोशिकाओं के विकास को प्रोत्साहित कर सकता हैं, जो आपके मस्तिष्क व्युत्पन्न (Brain-Derived) के Neurotrophic कारक (BDNF) को बढाता है. उपवास की वजह से भारी तनाव को अच्छी तरह से दूर किया जा सकता है और उत्साह की भावनाओं में तेजी लता है, जो Endorphins Release करने के लिए मस्तिष्क का सहायक बनता है.
उपवास के दो लोकप्रिय रूप हैं:

1) आंतरायिक उपवास (Intermittent Fasting) एक-एक दिन Gap कर के रखा जाता है. इसमें समय की अवधि के लिए हर दूसरे दिन (Every Other Day ) भोजन से नहीं किया जाता है.
2) कैलोरी प्रतिबंध(Calorie Restriction): इस में प्रतिदिन सामान्य (Other Day) की तुलना में 30-40 प्रतिशत कम भोजन उपभोग किया जाता है.

5. मेरे आंसू की नदी
                    
आप Creative लोगों के रूप में जानना चाहते हैं Steve Jobs के बारे में, तो शुरू उनके निकले वाले आंसुओ से करते हैं. Authorized Biography में उन्होंने कहा कि, जब उसने "आत्मा की पवित्रता" प्राप्त नहीं किया था, वह निराश था तब लगातार रोया लेकिन पता चलता है कि वह खुशी के आँसू के रूप में वर्णित है, और अपने तरीके से रोने से तनाव कम हो जाता है. आँसू तनाव पैदा करने वाले हार्मोन को हटा देता और अपने Mood को नियंत्रित करता है जो आपके Manganese का Level, कम करती है. यह भी रोने की भावनात्मक रिलीज एक मानसिक संतुलन की ओर जाता है; तूफान के बाद शांति की भावना.
आँसू को आरंभ करने वाली भावनाओं की लहर को दबाने के बजाय, उन्हें प्रवाह करते हैं. Catharsis मानसिक स्पष्टता को बढ़ावा मिलेगा.

6. Be A Dropout.

                   आपके शिक्षा को तुच्छ जानते का मतलब यह नहीं है कि एक बाहर School या College से Dropout हुआ Student होने के कारण आप अपने लक्ष्यों का रुकावट अपने Institute को न बनाये. आप जहां चाहें उस Institute या College से ज्ञान प्राप्त करें. ज्ञान प्राप्त करने के लिए एक प्यास होना चाहिए. उल्लेखनीय Dropouts के सूची में बिल गेट्स, मार्क जुकरबर्ग और सबसे कम उम्र की महिला अरबपति, एलिजाबेथ होम्स भी शामिल है. उन सभी से तीन प्रमुख सबक पता चलता है:
1) Auto-Didactic होना (एक आत्म-शिक्षार्थी);
2) Patterns की पहचान करने और Successful भविष्यवाणी करें;
3) सही निर्णय लें (Making Bold Decisions).
न केवल College छोड़ने के लिए बल्कि यह किसी भी जिम्मेदारी (Commitment) के लिए एक बड़ा खतरा है. एक सफल छोड़ने वालों की आप लगातार पैटर्न के लिए देखने के लिए अपने मन प्रशिक्षण रहे हैं इसका मतलब जा रहा है; कई रास्तों की गति को देखते हैं, और अपने लक्ष्यों के साथ सबसे संरेखित करता है कि एक के लिए स्थानांतरण करने के लिए.

अगर यह Article आपको अच्छा लगे तो Comment के माध्यम से 
                                                        हमे बताने की कोशिस जरुर करें.

4 comments:

  1. Hey, very nice site. I came across this on Google, and I am stoked that I did. I will definitely be coming back here more often. Wish I could add to the conversation and bring a bit more to the table, but am just taking in as much info as I can at the moment. Thanks for sharing.
    Tynor Pouch Arm Sling Tropical

    Keep Posting:)

    ReplyDelete
  2. Hey, very nice site. I came across this on Google, and I am stoked that I did. I will definitely be coming back here more often. Wish I could add to the conversation and bring a bit more to the table, but am just taking in as much info as I can at the moment. Thanks for sharing.
    fs 609 wheelchair

    Keep Posting:)

    ReplyDelete
  3. Hey, very nice site. I came across this on Google, and I am stoked that I did. I will definitely be coming back here more often. Wish I could add to the conversation and bring a bit more to the table, but am just taking in as much info as I can at the moment. Thanks for sharing.
    fs 609 wheelchair

    Keep Posting:)

    ReplyDelete
  4. Hey, very nice site. I came across this on Google, and I am stoked that I did. I will definitely be coming back here more often. Wish I could add to the conversation and bring a bit more to the table, but am just taking in as much info as I can at the moment. Thanks for sharing.
    Side Attachment

    Keep Posting:)

    ReplyDelete

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...